Qutub minar ki lambai kitani hai – कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है

Qutub minar ki lambai kitani hai – हेलो मित्रों कैसे हैं आप सभी आज की इस लेख में हम कुतुब मीनार के बारे में जानेंगे की कुतुब मीनार क्या है?, कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है?,कुतुब मीनार की ऊंचाई कितनी है?, कुतुब मीनार को किसने बनवाया था? एवं हम कुतुब मीनार से संबंधित और भी जानेंगे?

कुतुब मीनार दिल्ली में स्थित एक स्तंभ या मीनार है, जो दुनिया की सबसे ऊंची ईंट से बनाया हुआ मीनार है। कुतुब मीनार की लंबाई 72.5 मीटर ऊँचा है और अगर फ़ीट में देखे तो 238 फ़ीट ऊँचा है। कुतुब मीनार का निर्माण तेरहवीं शताब्दी की शुरुआत में पूरा हुआ था। 1193 में, कुतुबुद्दीन ऐबक ने इस मीनार का निर्माण शुरू किया। यूनेस्को ने कुतुबमीनार को World Heritage का दर्जा दिया है।

कुतुब मीनार क्या है? और इसे किसने बनवाया था?

कुतुब मीनार एक इमारत है। कुतुब मीनार दिल्ली में स्थित है। यह बहुत ही ऊंचा मीनार है। यदि हम बात करें कि कुतुब मीनार को किसने बनवाया था? तो हम आपको बता दें कि कुतुब मीनार को कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन 1193 में बनवाया था और इसी के नाम पर इस इमारत का नाम कुतुब मीनार रखा गया।

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है – Qutub minar ki lambai kitani hai

कुतुब मीनार 72.5 मीटर ऊंची है और इसमें 379 सीढ़ियां हैं। कुतुब मीनार दिल्ली में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त स्थलों में से एक है। कुतुब मीनार की इमारत में एक लोहे का खंभा है। कुतुब मीनार कई बार भूकंप और आंधी से क्षतिग्रस्त हो चुकी है।  हालाँकि, समय-समय पर विभिन्न शासकों द्वारा इसमें सुधार भी किया गया है।

Qutub minar ki lambai kitani hai – कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है
Qutub minar ki lambai kitani hai

कुतुब मीनार का निर्माण कब और किसने करवाया?

भारत के पहले मुस्लिम शासक सुल्तान कुतुब उद्दीन ऐबक ने 1193 ई में कुतुब मीनार की स्थापना की थी। कुतुब उद्दीन ऐबक देखरेख में पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण किया गया था। बाद में (1211 से 1236 तक) मीनार की तीसरी और चौथी मंजिल का निर्माण सुल्तान शम्सुद्दीन इल्तुतमिश की प्रत्यक्ष देखरेख में पूरा हुआ। बाद में सुल्तान फिरोज शाह तुगलक के शासनकाल में 5वीं मंजिल का निर्माण पूरा हुआ।

कुतुब मीनार को बनाने में कितना समय लगा?

सुल्तान कुतुब उद्दीन ऐबक ने 1193 ई में कुतुब मीनार का निर्माण शुरू किया था। Qutub minar ki lambai kitani hai की केवल पहली मंजिल कुतुब-उद-दीन द्वारा पूरी की गई थी। शेष 4 मंजिलों को बाद में उनके उत्तराधिकारी ने बनवाया था।

कुतुब मीनार किसकी याद में बनाया गया था?

कुतुब मीनार अफगानिस्तान में जाम मीनार की अनुसरण करके बनाई गई थी। Qutub minar ki lambai kitani hai के नामकरण के पीछे दो मत हैं, पहला इसका नाम इसके निर्माता कुतुब उद्दीन ऐबक के नाम पर रखा गया है। दूसरा, ऐसा माना जाता है कि इसे ट्रांसऑक्सियाना से आए प्रसिद्ध सूफी संत के सम्मान में बनाया गया था।

कुतुब मीनार में कितनी सीढ़ियां है?

72.5 मीटर ऊंचे कुतुब मीनार के अंदर जो 5 मंजिल है उसमें कुल 379 सीढ़ियां है। Qutub minar ki lambai kitani hai

कुतुब मीनार कौन से राज्य में है?

कुतुब मीनार भारत के दिल्ली राज्य में स्थित है।

विश्व की सबसे ऊंची मीनार कौन सी है?

विश्व की सबसे ऊंची मीनार दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार है। जिसका ऊंचाई 72.5 मीटर है अर्थात 237 फुट।

मीनार को हिंदी में क्या कहते हैं?

मीनार एक अरबी शब्द है। मीनार का मतलब हिंदी में होता है 1. ऊंची इमारत 2. अजान देने के लिए बना हुआ स्तंभ 3. गगनचुंबी बड़ी इमारत।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट कुतुब मीनार की लंबाई कितनी हैै? (Qutub minar ki lambai kitani hai) को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

मेरा मोबाइल कौन सा है? कैसे पता करें

Leave a Comment