OTT Full Form kya hai | OTT Platform क्या है और इसका फुल फॉर्म

OTT Full Form: पिछले कुछ दिनों से एक शब्द काफी चर्चे में है और वह है OTT Platform. यह शब्द सुनते ही कई लोग सोचने लग जाते हैं की OTT ka Full Form kya hai? आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की OTT Full Form क्या हैओटीटी का पूरा नाम क्या है? ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? (Meaning of OTT Platform in Hindi) और Top 10 OTT Platform (ओटीटी प्लेटफार्म) कौन से हैं? OTT Platform के लाभ कौन कौन से हैं?

इंटरनेट ने हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव किया है। इंटरनेट और ऐसी कई आधुनिक तकनीकों ने हमारे कई काम करने के तरीके को बदल दिया है। इसके साथ ही आजकल कई OTT प्लेटफॉर्म भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं! आजकल कई कारणों से फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज नहीं की जा रही है। जिसके चलते फिल्म मेकर्स ने नया तरीका अपनाया और उन्होंने फिल्मों को OTT Platform पर रिलीज करना शुरू कर दिया। इसलिए वेब सीरीज पहले से ही OTT Platforms पर रिलीज की जा रही है।

Amazon Prime के अलावा नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार जैसे कई ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज और फिल्में रिलीज की जाती हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म की वजह से आज दर्शकों को फिल्में देखने के लिए थिएटर तक दूर नहीं जाना पड़ता। ऐप पर क्लिक करें और फिर फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज से भरा पूरा समुद्र आपके सामने होगा। इस सीरीज और ऐसे प्लेटफॉर्म पर फिल्में देखकर, आप सोच रहे होंगे कि फिल्म या सीरीज के निर्माता बहुत अधिक खर्च करके इससे कैसे कमा सकते हैं? तो आइए सबसे पहले जानते हैं की OTT का Full Form क्या है और OTT Platform क्या होता है?

OTT Full Form kya hai | OTT Platform क्या है और इसका फुल फॉर्म

OTT का Full Form क्या है? | OTT Full Form in Hindi

OTT का Full Form है “Over The Top”. हिंदी में ओटीटी को “ओवर द टॉप” कहा जाता है। यह एक प्रकार की स्ट्रीमिंग सर्विस है जो की इंटरनेट कनेक्शन पर कंटेंट वितरित करती है। ओटीटी के मदद से स्मार्टफोन पर सभी टीवी प्रोग्राम के साथ-साथ वेब सीरीज, कॉमेडी प्रोग्राम और फिल्मों की स्ट्रीमिंग की जा सकती है।O = Over T = The T = Top

अब आपको पता चल चुका है की OTT का Full Form क्या है? आइए अब जानते हैं की OTT Platform क्या है और इसके क्या लाभ है।

OTT Platform क्या है? (What is OTT Platform in Hindi)

OTT (Over-The-Top) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो High speed internet connection के जरिए फिल्म और TV Show या अन्य Content मुहैया कराता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मनोरंजनकर्ता, विज्ञापनदाता, विपणक, आदि, नई फिल्मों, विज्ञापन उत्पादों और सेवाओं, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग आदि की स्क्रीनिंग के लिए कर रहे हैं। OTT Platform कई लोगों को एक वैकल्पिक मंच प्रदान किया है जिससे घर बैठे ही बिना Theatre गए वीडियो कंटेंट देखा जा सकता है।

आमतौर पर हमें अपना पसंदीदा कार्यक्रम या फिल्म देखने के लिए केबल टीवी कनेक्शन या डीटीएच कनेक्शन की आवश्यकता होती है, लेकिन आजकल उपयोगकर्ताओं को ओटीटी सामग्री देखने के लिए केवल इंटरनेट कनेक्टिविटी और एक हार्डवेयर डिवाइस की आवश्यकता होती है। ये सभी प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स को अलग-अलग तरह का कंटेंट देते हैं। यूजर्स के ओटीटी प्लेटफॉर्म के अनुभव को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अलग-अलग तरह के कंटेंट देखने की सलाह दी जाती है।

इन प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट देखने के लिए ऐप का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। हालांकि अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म मुफ्त में सामग्री प्रदान करते हैं और कुछ प्लेटफॉर्म पर वीडियो कंटेंट देखने के लिए ऐप का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। इस तरह, OTT Platform कुछ चुनिंदा film production house के साथ प्लेटफार्म में कुछ Premium Content Add करती है जिसे आप सब्सक्रिप्शन के बाद ही Stream कर सकते हैं।

OTT Platform Services के प्रकार (Types of OTT Platform Services)

Users को OTT Platform से कई तरह की Services दी जाती हैं। लोगों द्वारा 3 OTT Services इस्तेमाल किए जाते हैं। आइए जानते हैं वे कौन कौन से हैं। 

Ad-based video-on-demand OTT (AVOD OTT) 

AVOD OTT Services के माध्यम से यूजर्स को ऐसे वीडियो देखने को मिलते हैं जिसमे Ads लगे होते हैं। यूजर्स को इसके पैसे नहीं देने होते हैं। इसका Monetization वीडियो विज्ञापन के माध्यम से होता है। Youtube इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

Subscription Video-on-Demand (SVOD) or Subscription OTT

SVOD OTT Services यूजर्स को तब दी जाती हैं जब उनके पास विडियो स्ट्रीमिंग के लिए Paid Subscription Access होता है। इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले भुगतान करना होता है। Amazon Prime, Netflix, Hulu आदि SVOD OTT Platform के उदाहरण हैं।

Transaction Based Video-on-Demand (TVOD) OTT

TVOD OTT एक ऐसी सर्विस है जिसे यूजर Pay Per View मॉडल के हिसाब से खरीद सकते हैं। यानी आप कोई वीडियो या फिल्म देखने के लिए उसे खरीद सकते हैं या किराए पर देख सकते हैं। Apple iTunes और VUDU आदि TVOD OTT Platform के उदाहरण हैं।

OTT Platforms सेवाओं के लाभ (Benefits of OTT Platforms)

  • ओटीटी तकनीक ग्राहकों के लिए बहुत सुविधाजनक है। यह आपको अपनी पसंदीदा फिल्म, वेब श्रृंखला और कार्यक्रम कभी भी कहीं भी देखने की अनुमति देता है।
  • टेलीविजन पहले मनोरंजन के लिए आवश्यक था, लेकिन आज ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम अपने पसंदीदा चैनल और कार्यक्रम किसी भी समय देख सकते हैं और इसे समय के साथ आगे बढ़ा सकते हैं।
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे समय की बचत होती है। हम वीडियो जब चाहें तब जो चाहें वह वीडियो देख सकते हैं।
  • OTT Platforms का इस्तेमाल न सिर्फ मोबाइल फोन बल्कि डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, ऐप्पल टीवी, क्रोमकास्ट, प्लेस्टेशन, एक्सबॉक्स, अमेज़ॅन फायर स्टिक आदि डिवाइस पर किया जा सकता है।
  • OTT Apps की मदद से कहीं पर भी Live Streaming की जा सकती है। इससे Cable Connection और Physical Limitations से छुटकारा मिल गया है।
  • हम इन्टरनेट कनेक्शन के माध्यम से विडियो स्ट्रीमिंग के अलावा कई और भी काम करते हैं। इसके अलावा जब OTT Services के शुल्क को देखा जाय तो Cable Connection के तुलना में अपेक्षाकृत कम होता है।
  • हमें किसी वीडियो को देखने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता। हम किसी वीडियो को कभी भी कहीं से भी देख सकते हैं।
  • Amazon और Netflix ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो अपना विडियो कंटेंट खुद बनाते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म के अलावा और भी प्लेटफॉर्म हैं जहां आप ऑनलाइन वेब सीरीज, फिल्में देख सकते हैं। जैसे एमएक्स प्लेयर, हंगामा आदि।
  • OTT Platform का इस्तेमाल करने के लिए Play Store से OTT App इंस्टाल करना होता है। आप ऑनलाइन पेमेंट करके अपने लिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। या फिर आप कुछ फ्री विडियो स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।
  • Subscription को किसी भी समय Cancel की जा सकती है।

OTT Platform और Cable TV में क्या अंतर है? (OTT Platforms Vs Cable TV)

Cable TV तथा OTT Platform दोनो पर Movies, Series आदि देखी जाती है लेकिन इन दोनो मे कई अंतर हैं।

  1. ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, वहीं केबल टीवी के लिए सेटअप बॉक्स, डिश आदि की आवश्यकता होती है। 
  2. आप किसी भी फिल्म या सीरियल को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कभी भी देख सकते हैं, लेकिन सभी प्रोग्राम केबल टीवी पर फिक्स होते हैं, आप जब चाहें अपना पसंदीदा प्रोग्राम नहीं देख सकते हैं, जिसके लिए आपको केबल टीवी के निर्धारित समय तक इंतजार करना पड़ता है।
  3. OTT Platform पर Program देखते समय, आप वीडियो को रोक सकते हैं, लेकिन ऐसी कोई है विकल्प केबल टीवी पर नहीं मिलती।
  4. ओटीटी पर आप पूरे कार्यक्रम को देख सकते हैं, लेकिन यह केबल टीवी पर इंतजार करना पड़ता है।
  5. आप OTT Platform पर ऐसी मूल सामग्री, Web Series, Documentary आदि देख सकते हैं। जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है।

आइए हम आपको कुछ ऐसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में बताते हैं जो वर्तमान में भारत में लोकप्रिय हैं ।

भारत में Top 10 OTT Platform कौन है (टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म)

भारत में 2021 में जो सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म है वे निम्नलिखित हैं:

  1. Netflix
  2. Amazon Prime Video
  3. Hotstar
  4. Voot
  5. zee 5
  6. Sony Liv
  7. Alt Balaji
  8. Mx Player
  9. Eros Now
  10. Arre

भारत में OTT Content का भविष्य

इंटरनेट के विकास के साथ, नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों ने लोगों के मनोरंजन के तरीके को बदल दिया है। नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। ओटीटी सामग्री को इंटरनेट के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध कराया जाता है। अमेरिका ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत में बहुत लोकप्रिय है और हाल के दिनों में ओटीटी सेवा भी भारत में लोकप्रियता हासिल कर रही है। जानकारों के मुताबिक मनोरंजन के लिए OTT कंटेंट आने वाले समय में सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा।

FAQs related to OTT Platforms

  1. ओटीटी प्लेटफार्म क्या होता है?

    ओटीटी प्लेटफार्म का पूरा नाम है “ओवर द टॉप” प्लेटफार्म. जो किसी केबल कनेक्शन के बजाय Internet Enabled Devices के लिए Video Streaming की सुविधा प्रदान करते हैं. यह एक प्रकार का App होता है जिसपर Content देखने के लिए Subscription लेना पड़ता है.

  2. क्या OTT Platform की सर्विस फ्री है या आपको पैसे देने पड़ते हैं?

    OTT का उपयोग करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन या इंटरनेट चलाने वाले अन्य डिवाइस पर अपनी पसंद का ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐप डाउनलोड करना होगा, सदस्यता लेनी होगी ताकि हम इसका इस्तेमाल कर सकें।

  3. OTT Platform का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

    OTT का उपयोग करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन या इंटरनेट चलाने वाले अन्य डिवाइस पर अपनी पसंद का ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐप डाउनलोड करना होगा, सदस्यता लेनी होगी ताकि हम इसका इस्तेमाल कर सकें।

  4. सबसे अच्छे OTT Provider कौन हैं?

    वैसे तो बहुत से ऐसे OTT Services हैं जो की Internet Connection पर Video स्ट्रीम करने का विकल्प प्रदान करती है. लेकिन Netflix और Amazon Prime Video उनमें से एक है जो सबसे अच्छे OTT Providers की गिनती में आता है.

  5. भारत की सबसे बेहतरीन OTT Service कौन सी है?

    भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले ओटीटी सर्विसेज Netflix, Amazon Prime Video, Netflix, Hotstar, Voot, Alt Balaji आदि हैं.

What is OTT in Hindi,

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट OTT Full Form kya hai पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Leave a Comment