Mutual Fund Kya Hai? म्यूचुअल फंड क्या है? म्यूचुअल फंड के प्रकार

Mutual Fund Kya Hai – हेलो दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारा सपोर्ट वेबसाइट पर। आज के इस आर्टिकल में हम आपको म्यूचल फंड के बारे में जानकारी देंगे। आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे कि Mutual Fund Kya Hai और म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे किया जाता है।

वैसे तो आपने म्यूच्यूअल फंड के बारे में सुना ही होगा। लेकिन आज हम आपके लिए म्यूचुअल फंड के बारे में बिल्कुल विस्तार से बताने वाले हैं। अगर मैं कुछ कम शब्दों में म्यूचुअल फंड के बारे में बताओ तो म्यूचुअल फंड में अलग-अलग निवेशकों के द्वारा पैसा एक जगह पर इकट्ठा किया जाता है और इसी पैसे को शेयर और ब्रांड मार्केट में निवेश किया जाता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप म्यूच्यूअल फंड के बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। कभी भी म्यूचुअल फंड में बिना जानकारी के निवेश नहीं करना चाहिए। म्यूच्यूअल फंड ( Mutual Fund Kya Hai ) अगर कहे तो एक कंपनी है

जो कि अलग-अलग निवेशकों से पैसा इकट्ठा कराती है और यह कंपनी ही इन लोगों के पैसे को बॉन्ड और दूसरे फाइनेंशियल असेट्स में निवेश करने के लिए यूज करती है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके पास लाखों, हजारों रुपए हो। आप इसमें ₹100 या फिर ₹500 से भी निवेश कर सकते हैं और काफी आसानी से म्यूच्यूअल फंड की मदद से पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Mutual Fund Kya Hai.

Mutual Fund Kya Hai? म्यूचुअल फंड क्या है? म्यूचुअल फंड के प्रकार
Mutual Fund Kya Hai

Mutual Fund Kya Hai?

अब हम आपको बताएंगे कि Mutual Fund Kya Hai. म्यूचुअल फंड में विभिन्न लोगों के द्वारा पैसे को निवेश किया जाता है और इस निवेश किए गए पैसे का इस्तेमाल म्यूच्यूअल फंड कंपनी बॉन्ड, शेयर मार्केट में निवेश करती है। म्यूच्यूअल फंड के बारे में हम यह भी कह सकते हैं कि म्यूचुअल फंड एक ऐसी जगह है

जहां पर छोटे-बड़े बिजनेसमैन, एम्प्लॉई अपने पैसे को जमा करते हैं और इस जमा किए गए पैसों को बॉन्ड और शेयर मार्केट में यूज किया जाता है। जिससे कि प्रॉफिट अधिक हो। आज के समय में म्यूचुअल फंड में अधिक से अधिक लोग अपने पैसे को निवेश कर रह हैं। लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी ज्यादा जोखिम भरा होता है। म्यूचुअल फंड – Mutual Fund Kya Hai में निवेश पर बाजार के उतार-चढ़ाव का काफी ज्यादा असर पड़ता है।

Mutual Fund Kya Hai in hindi?

म्यूच्यूअल फंड एक अंग्रेजी नाम है और यह काफी ज्यादा पॉपुलर भी है। लेकिन म्यूच्यूअल फंड को हिंदी में पारस्परिक निधि कहते हैं। क्योंकि म्यूच्यूअल फंड एक सामूहिक निवेश होता है जहां पर काफी ज्यादा लोग एक साथ अपने पैसे निवेश करते हैं। सभी लोगों के समूह एक साथ मिलकर स्टॉक, अल्प अवधि के निवेश या सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं।

अगर बात की जाए भारत की सबसे पुरानी म्यूच्यूअल फंड कंपनी की तो भारत की सबसे पुरानी म्युचुअल फंड कंपनी यूटीआई एएमसी है। म्यूचुअल फंड में फंड के निवेशकों को निर्धारित करने के लिए एक फंड प्रबंधक होता है और यही फंड प्रबंधक लाभ और हानि का हिसाब भी करता है। म्यूचल फंड में निवेश करना काफी ज्यादा जोखिम भरा होता है।

Mutual-fund

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना फायदेमंद भी है और नुकसान भी है। म्यूचुअल फंड में अधिक लोग इसलिए ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि उन्हें शेयर खरीदने या फिर बेचने की कोई भी जरूरत नहीं होती है। क्योंकि यह सब काम फंड मैनेजर के द्वारा होता है। आपको केवल अपने पैसे को इन्वेस्ट करना। अब हम आपको बताएंगे कि म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं। अब तक आप जान चुके होंगे कि Mutual Fund Kya Hai.

Mutual Fund के प्रकार

उम्मीद है कि आपको अब म्यूचुअल फंड – Mutual Fund Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अब हम आपको म्यूच्यूअल फंड के प्रकार के बारे में बताएँगे। म्यूच्यूअल फंड में कभी भी एक्सपर्ट की राय लिए बिना निवेश ना करें। हम म्यूच्यूअल फंड को दो भागों में बांट कर आपको बताएंगे। पहले हम आपको बताएंगे Structured Based Funds क्या होते हैं और दूसरा हम आपको बताएंगे कि Asset Based Funds क्या होते हैं।

Structured Based Funds

Structured Based Funds में आने वाली सभी स्कीम में प्री डिफाइंड स्ट्रक्चर होते हैं और पूरी इन्वेस्टमेंट स्कीम इसी के आधार या बेस पर होती है। Structured Based Funds को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है।

  • Open-Ended Mutual Fund
  • Close Ended Mutual Fund
  • Interval Funds

Asset-Based Funds

Asset Based Funds में मेन फीचर्स होता है asset Value और इसे asset के आधार पर चार कैटेगरी में बांटा जा सकता है।

  • Equity Fund
  • Debt Fund Schemes
  • Money Market Liquid Fund
  • Balanced Mutual Fund

Mutual Fund में निवेश कैसे करें?

अगर आप म्यूच्यूअल फंड के बारे में बिल्कुल विस्तार से जानते हैं। तभी आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करें क्योंकि म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। हमारे देश में बहुत सारी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी हैं जो कि म्यूचुअल फंड के लिए अलग-अलग तरह की स्कीम लाती रहती हैं।

लेकिन किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले और किसी दूसरी कंपनी की स्कीम में पैसे निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए। आप जिस म्युचुअल फंड स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। उस स्कीम की टर्म्स एंड कंडीशन को काफी अच्छे से समझ लें।

अगर आप इसकी टर्म्स एंड कंडीशन को नहीं समझेंगे तो इन्वेस्टमेंट में आपके पैसे रिस्क में आ सकते हैं और आपको फायदा होने की वजह नुकसान हो जाएगा। इसीलिए हमने आपको अभी बताया था कि किसी एक्सपर्ट से म्यूच्यूअल फण्ड – Mutual Fund Kya Hai के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। हम आपको कुछ म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी के बारे में नीचे बता रहे हैं इनमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

  • TATA Mutual Fund
  • ICICI Mutual Fund
  • HDFC Mutual fund
  • Kotak Mutual Fund
  • Axis Mutual Fund

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको काफी सारी एप्लीकेशन भी मिल जाएंगे। इन एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करके भी आपने जो म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। जैसे Groww और ETMONEY मोबाइल ऐप इन एप्लीकेशंस पर आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

म्युच्युअल फंड फायदे

  • म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके पास अधिक रुपए हो। आप म्यूचुअल फंड में ₹100 से भी निवेश कर सकते हैं। कई म्यूचुअल फंड स्कीम ऐसी हैं जिनमें आप केवल ₹100 मंथली एसआईपी निवेश कर सकते हैं।
  • Mutual Fund में निवेश करना काफी ज्यादा आसान है। आज के समय में मार्केट में काफी ज्यादा मोबाइल एप्लीकेशंस हैं जिन पर आप काफी आसानी से निवेश कर सकते हैं। इन एप्लीकेशंस पर आपको केवल केवाईसी की जरूरत होती है और केवाईसी करने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती।
  • म्यूचुअल फंड में अगर आप निवेश कर रहे हैं तो निवेश करने के लिए इसमें पेमेंट भी काफी ज्यादा आसान है। म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय पूरा प्रोसेस एकदम डिजिटल और कांटेक्टलेंस होता है। आपको केवल आपकी मंथली निवेश की लिमिट फंड हाउस को देनी होती है और यहां तक कि आप मोबाइल ऐप की मदद से तो काफी आसानी से निवेश कर सकते हैं।

पूछे गए सवाल Mutual Fund Kya Hai

  1.  म्यूचुअल फंड में पैसा कैसे लगाया जाता है?

    इसके बारे में अगर मैं सरल भाषा में बताऊं तो म्यूच्यूअल फंड कंपनियां लोगों से पैसे लेती हैं और यह कंपनियां ही निवेशकों के पैसे को शेयर बाजार, बॉन्ड और गवर्नमेंट सिक्योरिटीज इत्यादि में इन्वेस्ट करते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आप जिस पैसे को म्यूच्यूअल फंड कंपनी को दे रहे हैं वह कंपनियां आपके पैसे को शेयर बाजार में लगाती हैं।

  2. सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है?

    अगर बात की जाए सबसे बेस्ट म्युचुअल फंड कौन सा है तो पिछले 5 साल में दमदार रिटर्न देने वाले पांच फंड है और इनमें आप केवल ₹500 लगाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। सबसे अच्छा मित्र फंड इक्विटी म्युचुअल फंड है जो कि खासकर नए निवेशकों के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

  3. म्यूच्यूअल फण्ड में कितना रिटर्न मिलता है?

    अगर आपने म्यूच्यूअल फण्ड में अपने पैसों को इन्वेस्ट किया है तो आपको 10 से 12 फ़ीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। एसआईपी के जरिए इन्वेस्टमेंट अगर आप करते हैं तो यह बहुत ही कम जोखिम भरा होता। क्योंकि इसमें आप अपने पैसों को थोड़ा-थोड़ा लगाकर लाखों रुपए जमा कर सकते हैं।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट  Mutual Fund Kya Hai  पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Leave a Comment