Mera Janam Din Kab Hai: मेरा जन्मदिन कब है

Mera Janam Din Kab Hai: मेरा जन्मदिन कब है
Mera Janam Din Kab Hai

हुत से लोग अपना जन्म दिन के बारे में Google से पूछते है की Mera Janam Din Kab Hai जी है बहुत से लोग पूछते है इसलिए इस पोस्ट को लिखा जा रहा है और अगर आपको अपना जन्मदिन याद नहीं है तो आपको इस पोस्ट को पड़ने के बाद पता चल जायगा ।

मेरा जन्मदिन कब है?, मेरा जन्मदिन कौनसी तारीख को है, और कितने दिन बाकी है? : अगर आपको भी पता नहीं है कि आपका जन्मदिन कब है?, और आप Google पर Search कर रहे हैं कि “मेरा जन्मदिन कब है?” तो आपको परेशान होनी की जरूरत नहीं है। मेरा जन्मदिन कब है ये आप जानना चाहते हो तो Google आपकी मदद कर सकता है।

तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना है, जिसकी वज़ह से आपको Google से और कई और तरीके से अपने जन्मदिन का पता चल जाएगा। इस लेख में हमने बताया है कि कैसे पता चलेगा आपका जन्मदिन कब, कौनसी तारीख को और कितने दिन बाकी है? और इस लेख में आप जानोगे कुछ महापुरुषों के जन्मदिन के बारे मे।

Table of Contents

मेरा जन्मदिन कब है: Mera Janam Din Kab Hai

अगर आपको अपना जन्म दिन नहीं पता तो Google से अपने जन्मदिन के बारे में पुच सकते है वेसे तो सबको अपने जन्म दिन के बारे में पता होता है अगर फिर भी नहीं पता तो Google से अपने जन्म दिन के बारे में पूछ लीजिये तो Google आपको आपका जन्म दिन बता देगा तो आप सोच रहे होंगे की Google को आपके जन्म दिन कैसे पता।

आपको में बता दू की जिस Google अकाउंट से Google में अकाउंट बनाते है उस वक्त आपने अपना जन्म दिन डाला होगा तो Google को वही से आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जाता है और जब आप Google से अपने जन्म दिन के बारे में पूछते है तो Google आपको आपका जन्म दिन बता देता है।

मेरा जन्मदिन कब है Mera Janam Din Kab Hai
Mera Janam Din Kab Hai

आपको बता दू की ज्यादातर लोगो का जन्म दिन एक जनवरी को होता है यह इसलिए होता है क्युकी बहुत से लोगो को अपने जन्म दिन के बारे में पता नहीं होता है तो वो लोग अपने जन्म दिन वर्ष के पहेले को मान लेते है और आपने बहुत से लोगो का वोटर कार्ड देखा होगा जिससे उनकी जन्म तारिक एक जनवरी को होती है ।

मेरा जन्मदिन कब है गूगल?

बहुत सारे लोगों को अपने जन्मदिन के बारेमे और कौनसी तारीख को जन्मदिन है वह पता नहीं होता है। आपको अपना जन्मदिन पता ना होने के बहुत सारे कारण हो सकते है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका जन्मदिन के बारेमे Google को पता होता है। Mera Janam Din Kab Hai ? यह सवाल का जवाब आपको Google बतायेगा।

Google को कैसे पता आपका जन्मदिन? यह सवाल आपके मनमें जरूर हुआ होगा। उसका उत्तर है कि जब आपने अपना New Mobile लिया होगा, उस समय Mobile चलाने के लिए आपको Email I’d की जरूरत पडी होगी।

Email I’d के बिना आप अपने Mobile को अच्छे से नहीं चला सकते हो। Mobile की सभी प्रवृतियों के लिए Email I’d होना बहुत ही जरूरी है।

तो आपने New Mobile लिया होगा तब Email I’d बनायी होगी। Email I’d बनाते वक़्त आपसे Google ने Birth Date माँगा होगा। आपने जो भी Birth Date दी होगी वह Google आपको बतायेगा।

तो जब भी आप Google से मेरा जन्मदिन कब है? ऐसा पूछते हो तब आपको Google वही तारीख बतायेगा जो आपने Email I’d बनाते वक़्त Google को दी थी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Google से मेरा जन्मदिन कैसे पता करें?

मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करें

यदि आपको अपना जन्मदिन पता है तो आपको ऊपर दिए गए बर्थडे कैलकुलेटर टूल से पता चल गया होगा की आपका जन्मदिन (Birthday) कब है और कितने दिन बाद होगा ।

Google Assistant से अपना जन्म दिन पता कैसे करे ?

Google Assistant  से आप आसानी से अपना जन्म दिन को पता कर सकते है आज कल लगभग सभी के पास एंड्राइड मोबाइल होता है और आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से Google Assistant एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा और सेटअप करना होगा ।

आपको बता दू की जिस ईमेल ID से गूगल में sign किया है जिसमे अपने अपनी सभी उमर डाली हुए है उसको Google Assistant के साथ अटैच्ड करना होगा तभी गूगल आपको आपकी सही उम्र बता पायेगा ।

1.सबसे पहेले आपको अपने मोबाइल में होम बटन को कुछ देर तक दबा के रखना होगा उसके बाद Google Assistant का पॉपअप आ जायेगा ।

मेरा जन्मदिन कब है
Mera Janam Din Kab Hai

2.इसके बाद आपको MIC पर दबा के बोलना होगा  Mera Janam Din Kab Hai तो गूगल आपको आपका जन्म दिन बता देगा  ।

मेरा जन्मदिन कब है
Mera Janam Din Kab Hai

3.आप गूगल से अलग अलग तरीके से अपना जन्म दिन के बारे में पूछ सकते है जैसे की मेरी उम्र क्या है तो आपको गूगल आपकी उम्र बता देगा ।

मेरा जन्मदिन कब है
Mera Janam Din Kab Hai

4.आप कुछ इस तरह से भी गूगल से पूछ सकते है जैसे की मेरे जन्म दिन में कितने दिन बाकी है और गूगल आपको सही जवाब दे देगा ।

mera birthday kab hai
Mera Janam Din Kab Hai

तो आप इस तरह से Google Assistant की मदत से अपना जन्म दिन को पता कर सकते है और मैंने आपको उपर ही बता दिया था की जो उम्र अपने गूगल ईमेल बनाते वक्त डाली है वही उम्र आप गूगल से पूछ सकते है 

अपना जन्म दिन पता करने के तरीके

तो आईये जानते है की आप किन किन तरीके से अपना जन्म पता कर सकते है इसके बारे में बिस्तर से आपको निचे बताया गया है ।

1.जन्म प्रमाण पत्र Mera Janam Din Kab Hai

जन्म प्रमाण पत्र
Mera Janam Din Kab Hai

जब भी किसी नवजात बच्चे का जन्म होता है तो उसका प्रमाण पत्र  बनाना अनिवार्य होता है और आप या किसी का भी जन्म दिन देखना चाहते है तो आप उसका जन्म प्रमाण पत्र देख सकते है आपको इससे उसके जन्म के बारे में पता चल जायगा और अगर आप अपना जन्म दिन देखना चाहते है तो आप खुद का जन्म प्रमाण पत्र देख सकता है इससे आपको आपके जन्म दिन के बारे में पता चल जायगा ।

2.आधार कार्ड से Mera Janam Din Kab Hai

आधार कार्ड से
Mera Janam Din Kab Hai

आज कल के टाइम में लगभग सभी लोगो के पास आधार कार्ड होता है और भारत में आधार कार्ड को बनाना बहुत जरुरी होता है और आधार कार्ड एक बहुत ही अच्छा तरीका है जन्म दिन को पता करने का आपको बस अपना आधार कार्ड को निकालना है और उसमे अपनी जन्म तिथी को देखना है और इससे आपको अपने जन्म दिन के बारे में जानकारी मिल जायगी ।

3.वोटर आई.डी. कार्ड से Mera Janam Din Kab Hai

वोटर आई.डी. कार्ड से
Mera Janam Din Kab Hai

जब भी कोई व्यक्ति 18 साल का होता है तो उसको वोट डालने के लिए वोटर आई.डी. कार्ड बनाना जरुरी होता है और वोटर कार्ड में आपके नाम के साथ साथ आपका जन्म दिन भी रहता है तो आप आसानी से अपना जन्म दिन को वोटर आई.डी. कार्ड में देख सकते है ।

4. मेट्रिक सर्टिफिकेट से Mera Janam Din Kab Hai

मेट्रिक सर्टिफिकेट से
Mera Janam Din Kab Hai

जब भी आप मैट्रिक की परीक्षा पास कर लेते है तो आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट मिल जाता है और बहुत से सरकारी काम में मैट्रिक पास सर्टिफिकेट की जरुरत होती है और खास बात यह है की इसमें जन्म तिथी होती है तो आप अपनी जन्म दिन को अपने सर्टिफिकेट पर देख सकते है ।

5.पासपोर्ट से

पासपोर्ट से
Mera Janam Din Kab Hai

अगर आपको किसी और देश में जाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट बनाना जरुरी होता है और बिना पासपोर्ट के आप किसी भी देश में नहीं जा सकते है और पासपोर्ट में आपकी जन्म दिन लिखा होता है और आप आपने पासपोर्ट से आसानी से अपना जन्म दिन पता कर सकते है ।

6.पैन कार्ड से

पैन कार्ड से
Mera Janam Din Kab Hai

आज के टाइम में सभी लोगो के पास पैन कार्ड होता है और पैन कार्ड का इस्तेमाल इनकम टैक्स को भरने के लिए किया जाता है और पैन कार्ड में नाम के साथ साथ जन्म तारिक भी होती है तो आप आसानी से अपना पैन कार्ड को देख के अपना जन्म दिन को पता कर सकते है ।

मेरा जन्मदिन कौनसी तारीख को है, और कितने दिन बाकी है?

अगर आपको भी अपने जन्मदिन की सही तारीख पता नहीं है तो हम आपको बताते है कि किस तरह से आप अपने जन्मदिन की सही तारीख जान सकते हो। और य़ह भी आप जान सकोगे की जन्मदिन आने पर कितने दिन बाकी है? तो चलिए विस्तार से जानते है कि जन्मदिन कौनसी तारीख पे है और कितने दिन बाकी है?

अपने माता-पिता से पता करे

अगर आप Google से अपने जन्मदिन के बारेमे सही जवाब नहीं पता कर सकते है तो आपको अपने माता-पिता से पूछ लेना चाहिए कि मेरा जन्मदिन कब है?

आपके माता-पिता आपके जन्मदिन का सही जवाब दे सकते है क्योंकि उसको पता ही होता है कि आपका जन्म कब, कहा और कौन-से समय मे हुआ था।

अपने मतदाता पहचानपत्र से पता करे

हमारे देश मे जो भी व्यक्ति 18 साल का हो जाता है वह मतदाता प्रमाणपत्र यानिकी Voter ID या Election Card निकाल सकता है और इस व्यक्ती को हम मतदाता कह सकते है।

जिस भी व्यक्ती ने Voter ID निकाला है उसके Voter ID मेरे name, Address के साथ उसकी जन्म तारीख भी होती है। यह प्रमाणपत्र की मदद से आप जान सकोगे की आपका जन्मदिन कब है।

पासपोर्ट से पता करे

जब आप अपने देश के किसी दूसरे देश मे जाना चाहते हो तो आपके पास पासपोर्ट होना बहुत ही जरूरी है। और एक देश से दूसरे देश मे जाने के लिए पासपोर्ट आवश्यक है।

आपके पासपोर्ट मे अपनी पूरी जानकारी होती है। आप पासपोर्ट को देख कर अपने जन्मदिन का पता लगा सकते हो।

आज कौन-से दोस्त का जन्म दिन है, कैसे पता लगाएँ ?

अगर आप अपने दोस्तों के जन्मदिन के बारेमे जानना चाहते है तो आप Social Media का सहारा ले सकते हो, जिसमें Facebook, Instagram और WhatsApp शामिल है। आप अपने दोस्त को पूछ कर भी जान सकते हो कि उसका जन्मदिन कब है, लेकिन यह पूछना सही नहीं है।

Facebook से पता करें

Facebook एक Social Media Network है। Facebook पर लगभग सभी लोगों की प्रोफाइल होती ही है। और हो सकता है कि आपके सभी दोस्तों का Account Facebook पर हो।

अगर आपके दोस्तों का Account Facebook पर है तो आप आपके दोस्तों की प्रोफाइल में जाके आप उनकी जन्मदिन की तारीख का पता लगा सकते हो।

Instagram से पता करें

Facebook की तरह Instagram भी एक Social Media Network है। Instagram आज के समय मे बहुत चर्चा मे है और सभी लोग इसका उपयोग करते है।

Instagram पर लोग अपनी प्रोफाइल बनाने Photos Upload करते है। और अपनी प्रोफाइल को अच्छी बनाने के लिए अच्छा Bio भी डालते है।

इस Bio मे अपने पसंदीदा सुपरस्टार, सिंगर, खाना और अपनी जन्म तारीख भी डालते है। आपके दोस्तों ने भी Instagram पर प्रोफाइल बना के ये सब डाला होगा।

आप Instagram पर अपने दोस्तों की प्रोफाइल मे जाके उसके Bio से उसकी जन्म तारीख को जान सकते हो।

WhatsApp से पता करें

आप अपने दोस्तों का जन्म दिन कब है वह WhatsApp से भी जान सकते हो। कई लोग ऐसे होते है जिसने अपने WhatsApp Account के About में अपने जन्मदिन की तारीख डाली हो। आप अपने दोस्तों में से किसीने ऐसा किया है तो उसकी जन्मदिन की तारीख को उसका WhatsApp About देखके जान सकते हो।

और दूसरा तरीका यह है कि जिस दिन अपने किसी एक दोस्त का जन्मदिन होगा तो सभी दोस्तों ने उसके Birthday Wish करने के लिए WhatsApp Status रखा होगा। आप उसको देख कर भी जान सकोगे की आज इस दोस्त का जन्मदिन है।

गूगल का जन्मदिन कब होता है?

अब बात करे कि गूगल का जन्मदिन कब आता है। तो हम आपको बता दे कि गूगल खुद को पता नहीं कि उसका जन्मदिन कब है। यह बात थोड़ी हास्यास्पद है लेकिन सच है।

गूगल ने अभी तक 4 अलग अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मनाया है। वह 4 तारीखों 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर है।

गूगल ने अपना चौथा जन्मदिन 27 सितंबर 2002 को मनाया था। उसके बाद पांचवा जन्मदिन 7 सितंबर 2003 को मनाया था। उसके बाद 8 सितंबर 2004 को गूगल ने अपना छहवा जन्मदिन मनाया था।

गूगल ने 2006 से लेकर अभी तक 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है। इससे हम कह सकते है कि गूगल का जन्मदिन 27 सितंबर को है।

जन्मदिन का क्या महत्व है?

हर व्यक्ति के लिए उसका जन्मदिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। हर व्यक्ति अपना जीवन लंबा हो ऐसा सोचने जन्मदिन नहीं मनाते है लेकिन यह सोचकर अपना जन्मदिन मनाते है कि उसकी उम्र कितनी हुई है।

सभी व्यक्तियों के लिए उनका जन्मदिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उसको उस दिन ढेर सारा प्यार, Gift और बधाईयाँ मिलती है।

जन्मदिन पर Chocolates को क्यों बांटा जाता है?

हमारे देश मे बहुत पुराने समय से एक ऐसी परंपरा चलती आ रहीं है जिसमें किसी के भी जन्मदिन पर मिठाई बांटी जाए। हम सभी के जन्मदिन पर मिठाइयाँ इसलिये बांटी जाती है कि हमारा एक और साल बीत चुका है। हमारी उम्र का एक और साल पूरा हो गया है। अभी के समय मे मिठाई की जगह लोग चॉकलेट देते है।

जन्मदिन पर Cake को क्यों काटा जाता है?

हम इतिहास पढ़े तो पहली बार जिस भी बच्चे का जन्म होता था तो जर्मनी मे Birthday Cake काटने खुशिया मनाई जाती थी। इसी को देखते हुआ आज के समय मे हर साल जन्मदिन पर Birthday Cake काटने की परंपरा चली आ रहीं है।

Birthday Cake पर मोमबत्ती को क्यों जलाया जाता है?

हमारे Birthday Cake पर लगायी जाती मोमबत्ती का इतिहास प्राचीन ग्रीस से शुरू है। हमारे जन्मदिन पर गोल Cake युनानी और चंद्रमा को सम्मानित करने के लिए बनाए जाते है।

हमारे Birthday Cake पर लगायी गयी मोमबत्ती से चांद की चमक का प्रतिनिधित्व कर सकते है। मोमबत्ती से निकल रहे धुआ से हम आसमान मे रहने वाले देवी देवताओं की कामना कर सकते है। इसलिये हमारे Birthday Cake पर मोमबत्ती लगाने की प्रथा चल रहीं है।

आज किस महापुरुष का जन्मदिन है?

अगर आप किसी महापुरुष के जन्मदिन के बारे में जानना चाहते हो तो आप गूगल पर उस महापुरुष का नाम और आगे Birthday ऐसा करके सर्च करेगे तो आप जान सकोगे की उस महापुरुष का जन्मदिन कब है।

ऐसा नहीं करना चाहते हो और आप चाहते हो कि आज किस किस महापुरुषों का जन्मदिन है तो आप गूगल पर Whose Birthday is Today? ऐसा सर्च कर सकते हो।

जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए ?

किसी को जन्मदिन पर क्या गिफ्ट दें यह सबसे बड़ी समस्या हो जाती है हमें समझ ही नहीं आ पाता क्या दें क्या नहीं । अगर आप किसी लड़की या आपकी महिला मित्र को जन्मदिन पर गिफ्ट देना चाहते हैं और समझ नहीं पा रहें क्या दे तो चलिए हम आपकी मदत कर देते हैं ।

1.जैवुअलरी (Jewellery) : आपको पता होगा की लडकियों को जैवुअलरी बहुत पसंद होती है तो आप जन्म दिन पर कोई भी जैवुअलरी आइटम्स को भेट में दे सकते है या फिर आप उनके लिए को रिंग भी दे सकते है ।

2.फ्लावर्स (Flowers ) : लड़कियों को फूल बहुत पसंद आते हैं । आप उनके लिए जन्मदिन के अवसर पर फूलों का एक गुलदस्ता भेंट कर सकते हैं । और यह उन्हें बहुत पसंद आयगा ।

3 .सॉफ्ट टॉयज (Soft Toys) : ज्यादातर ड़किओं को सॉफ्ट टॉयज बहुत पसंद आते हैं । आप उनके लिए सॉफ्ट टॉयज में टेडी बेयर या मिनियन जैसे सॉफ्ट टॉयज उनके जन्मदिन पर भेंट कर सकते हैं ।

4.सरप्राइज पार्टी (Surprise Party ) : अगर आप उनका दिल जीतना चाहते हैं यकीन मानिये सरप्राइज पार्टी सबसे अच्छा विकल्प है। आप उनके लिए यह प्लान कर सकते हैं ।

5.सरप्राइज शॉपिंग (Surprise Shopping) : लड़कियों के लिए सही उपहार क्या होगा? एक शब्द, खरीददारी, हाँ, लड़कियों को खरीददारी पसंद है और यह एक रहस्य नहीं है । सबसे पहले, शॉपिंग मॉल या बाजार चुनें जिसे आपकी लड़की मित्र सबसे ज्यादा पसंद करती है। फिर, प्रत्येक दुकानदार से अपने जन्मदिन पर अपने दोस्त को बधाई देने और उसे ग्रीटिंग कार्ड्स देने के लिए कहें ।

कुछ विशेष लोगो का जन्मदिन

नरेंद्र मोदी17 सितंबर 1950
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
मनमोहन सिंह26 सितंबर 1932
राहुल गांधी19 जून 1970
युवराज सिंह12 दिसंबर 1981
योगी आदित्यनाथ5 जून 1972
डोनाल्ड ट्रम्प14 जून 1946
रोहित शर्मा30 अप्रैल 1987
राम नाथ कोविंद1 अक्टूबर 1945
महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई 1981
सचिन तेंडुलकर24 अप्रैल 1973
प्रणब मुखर्जी11 दिसंबर 1935
राजीव गांधी20 अगस्‍त 1944
संजीव कुमार9 जुलाई 1938
हरभजन सिंह3 जुलाई 1980
टॉम क्रूज़3 जुलाई 1962
लियोनेल मेसी24 जून 1987
नरगिस दत्त1 जून 1929
रवि शास्‍त्री27 मई 1962
सुशील कुमार26 मई 1983
माधुरी दीक्षित15 मई 1967
मार्क ज़करबर्ग14 मई 1984
रबींद्रनाथ टैगोर7 मई 1861
दादासाहेब फाल्‍के30 अप्रैल 1870
चार्ली चैपलिन16 अप्रैल 1889
जैकी चेन7 अप्रैल 1954
अमरीश पुरी22 जून 1932
विराट कोहली5 नवंबर 1988
Mera Janam Din Kab Hai

मेरा मोबाइल कौन सा है? कैसे पता करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न Mera Janam Din Kab Hai

मेरा जन्मदिन में कितने दिन बाकी है?

मेरा बर्थडे कब आएगा – आपके जन्म प्रमाणपत्र से पता करे

अपना बर्थडे कैसे पता करें?

किसी उभय मित्र या संबंधी से पूछिये: यदि आपके और उस व्यक्ति के कोई उभय मित्र हों, तो उस मित्र से जन्मदिन पूछने के संबंध में विचार करिए। यदि उन्हें भी नहीं पता हो, तब अपने मित्र से कहिए कि वे पता लगाएँ। इस मामले में शरमाने की आवश्यकता नहीं है। केवल इतना कहिए कि आप उस व्यक्ति का जन्मदिन भूल गए हैं और आपको बुरा लग रहा है।

आज किसका जन्मदिन है?

आज सूर्य सेन आपका जन्म सन 1894 चटगांव के नोआपाड़ा में हुआ था| आप एक प्रसिद्ध भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले प्रसिद्ध क्रांतिकारी रूप में जाने जाते हैं 

CONCLUSION

अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपको आपका जन्म दिन नहीं पता चलता है तो आप अपने मम्मी पापा से पूछसकते है की  Mera Janam Din Kab Hai  और आपको बता दू की यह पोस्ट सिर्फ मनोरंजन के लिए लिखी गये है अगर आप फिर भी कुछ बताना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में बता सकते है और साथ में यह जरुर बताना की आपका जन्म दिन किस दिन को आता है मैं जरुर आपको बधाई दूंगा ।

Leave a Comment