Internet

Email Address क्या होता है? इसे 2022 में कैसे बनाये | Email address kya hota hai

Email Address क्या होता है? इसे 2022 में कैसे बनाये | Email address kya hota hai
Email address kya hota hai

Email address kya hota hai – दोस्तों अगर आपको भी नहीं मालूम कि Email Adress Kya Hota Hai | ईमेल अड्रेस क्या होता है? Email address कैसे बनाया जाता है? और Gmail क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस पूरे लेख में हम इन्हीं सब चीजों के बारे में पूरे विस्तार में जानने वाले हैं।

दोस्तों आज की डिजिटल जमाने में एक email address का होना हर व्यक्ति की एक पहचान बन गई है अगर आपके पास अपना खुद का एक email address नहीं है तो निश्चित तौर पर आप डिजिटल इंटरनेट से पूरी तरह से अलग हैं। 

क्योंकि आजकल कोई एक स्मार्टफोन लेते ही मोबाइल को ऑन करने के बाद उसमें सबसे पहले आपसे आपका ईमेल आईडी ही मांगता हैऔर आपको किसी भी सेवा को चलने के लिए ईमेल आईडी बनाने को कहते है।

ईमेल का इस्तेमाल आजकल स्कूल एडमिशन लेते वक्त, सरकारी सेवाओं का लाभ में, नौकरी में, ट्रेन टिकट, प्लेन का टिकट और सिम कार्ड बनाते वक्त आदि लगभग सभी जगहों पर हमें अपना खुद का Email ID  देना ही पड़ता है। एक तरफ से ई-मेल हमारा एक समान में डिजिटल पहचान बन चुका है जिसका इस्तेमाल हम लगभग सभी डिजिटल कामों में करते हैं। 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानते हैं कि email address kya hota hai? email address कैसे बनाया जाता है और Gmail क्या होता है। बशर्ते आप हमारी इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें

E-mail क्या होता है?

ईमेल आईडी ( Email id ) कैसे बनाते है - जीमेल आईडी (Gmail id)
Email address kya hota hai

email address kya hota hai इसे जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की ईमेल क्या होता है क्योंकि दोस्तों ईमेल अलग चीज है और email address अलग चीज है यानी कि ईमेल का एड्रेस तो इसलिए सबसे पहले हम ईमेल के बारे में जान लेते हैं।

दोस्तों email का full form – electronic mail, होता है यानी कि यह एक तरह का डिजिटल पत्र होता है जिसे हम या आप इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटली रूप में मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से भेजते हैं।

क्योंकि पहले जब किसी को चिट्ठी भेजा जाती थी तो उस चिट्ठी को प्राप्तकर्ता के पास पहुंचने में बहुत ज्यादा ही समय लग जाता था और जब ईमेल आया तब लोग कंप्यूटर से ही जल्द से जल्द टाइप करके कुछ ही सेकंड में प्राप्तकर्ता के पास मेल भेज दिया करते थे जहां पोस्ट ऑफिस जाने की झंझट खत्म हो जाती थी

अब दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हम व्हाट्सएप और मैसेंजर में भी तो किसी को कुछ भी लिख कर भेज सकते हैं तो हमें ईमेल की क्या जरूरत दरअसल दोस्तों ईमेल में हम कई तरह के लिंक अच्छी क्वालिटी के फोटो वीडियो और ज्यादा शब्दों के मैसेज लिख कर एक साथ भेज सकते हैं। 

लेकिन वही मैसेंजर और व्हाट्सएप के चैट बॉक्स में ऐसा एक साथ करके नहीं भेज सकते और वहां पर भी एक साथ कई शब्दों को डालने का लिमिट होता है। 

Email address क्या होता है?

Email Address Ka Matlab Kya Hota Hai? | What is Recovery, Current Email
Email address kya hota hai

जिस तरह से किसी पत्र को भेजने के लिए भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का नाम और पता लिखा जाता है उसी प्रकार से email address द्वारा किसी को ईमेल करने के लिए भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का एक unique email address होता है।

उसी प्रकार से आपका email address वर्चुअल यानी एक डिजिटल एड्रेस बनाया जाता है जिसे आप अपने अनुसार बना सकते हो जैसा कि आपका नाम Ramesh है और अगर किसी व्यक्ति ने Ramesh नाम से पहले ही email address बना रखा है तो आपका उस नाम पर email address नहीं बनेगा आपको उसमें कुछ और ऐड करना पड़ेगा जो कि unique दिखने में लगे ([email protected] या Rameshxxy@ इत्यादि)

क्योंकि हर यूजर का अपना ही एक अलग email address होता है ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार हर व्यक्ति का अपनी-अपनी पहचान होती है। 

वही इंटरनेट पर सभी email address का अपना एक अलग ही फॉर्मेट होता है जोकि दो हिस्सों में बांटा जाता है जिसमें से पहला हिस्सा आपका यूजरनेम होता है जिसे आप अपने मर्जी के हिसाब से लिख सकते हो

और दूसरा डोमेन नेम होता है जिसे आप नहीं बदल सकते क्योंकि उसी के ऊपर तो आपका ईमेल बना रहेगा। और इस तरह की कई सारी कंपनियां आती है जो आपको फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइड करती है जैसे – gmail.comyahoomail.com, आदि.

Gmail क्या होता है?

Email address kya hota hai

दोस्त गूगल द्वारा Gmail को 1 अप्रैल 2004 में शुरू किया गया था तब ईमेल भेजने वाली सभी कंपनियों क्या आपस में कंपटीशन हो रही थी तभी gmail अपना फ्री सर्विस ईमेल लेकर आ गई जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने संदेश को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक इंटरनेट की सहायता से कुछ ही मिनटों में भेज सकता है 

और gmail ईमेल भेजने वाली डोमेन नेम है जैसा कि आपको कोई चिट्ठी पहुंचाना है तो उस चिट्ठी को डाकघर द्वारा पहुंचाया जाता है तो उसी तरह के कई सारी कंपनियां अपना डाकघर खोल कर रखी है

जिनमें से कुछ डाकघर आपका यह काम फ्री में कर देती है तो कुछ डाकघर इसके कुछ पैसे चार्ज करती है इसीलिए gmail.com और yahoomail.mai ऑनलाइन फ्री ईमेल सर्विस है जिससे हम अपनी भाषा में ऑनलाइन डाकघर भी कह सकते हैं

और इसी तरह से आपका यूजरनेम जो आपने सबसे unique बनाया है और आपको ईमेल सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी का डोमेन नेम जोड़कर आपका एक ईमेल आईडी बनता है [email protected] या [email protected] 

हालांकि कुछ प्रीमियम क्वालिटी के ईमेल भी आते हैं जो आपसे महीने के या साल के कुछ पैसे चार्ज कराती हैं उस तरह की ईमेल को हम प्रोफेशनल ईमेल कहते हैं इसमें आपके email address में  किसी भी कंपनी का नाम, जुड़ा हुआ नहीं होता है या किसी कंपनी का डोमेन नेम जुड़ा नहीं होता है आप उस प्रीमियम मेल में ईमेल डोमेन नेम की जगह खुद के कंपनी का नाम रख सकते हो आप अपना प्रीमियम ईमेल godaddy.in जैसे वेबसाइट पर बना सकते हो।

[ सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उसमें आप अपना खुद का प्रोफेशनल ईमेल ही दे क्योंकि एक सर्वे के दौरान 70% लोगों को जॉब इंटरव्यू में इसलिए निकाल दिया जाता है क्योंकि उनमें से कुछ लोगों का खुद का प्रोफेशनल ईमेल नहीं होता है।]

मुफ्त Email Address कैसे बनाये?

दोस्तों आपका email address बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप होना जरूरी है। जिसमें आपको गूगल अकाउंट या gmail देखने को मिल ही जाएगा चलिए आपको अपना email address कैसे बनाना है स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • सबसे पहले आप Google account ओपन कर ले याद जिस भी मेल सर्विस को अपनाना चाहते हैं उसे ओपन कर ले।
  • उसके बाद create account पर क्लिक कर दें!
  • उसके बाद आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे for myself और to manage my business अगर आपको खुद के लिए email address बनाना है तो for myself वाले ऑप्शन पर क्लिक करें या अगर आपको अपने बिजनेस के लिए email address बनाना है तो to manage my business वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आप अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम डालकर next पर क्लिक कर दें
  • अब आप अपना date of birth डाले उसके बाद next पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको अपना email address बनाने को कहेगा जो कि unique होनी चाहिए अगर आप अपना नाम देना चाहते हैं तो नाम दर्ज करें और अगर आपका email address unique ना बने तो उसमें एक दो नंबर डाल दें जिससे वह unique बन जाएगा उसके बाद next के बटन पर क्लिक कर दें
  • उसके बाद आप अपना अच्छा सा strong पासवर्ड सेट करें जिसे कोई दूसरा व्यक्ति guess ना कर पाए पासवर्ड दर्ज करने के बाद next पर क्लिक कर दें ध्यान रहे आप अपना पासवर्ड अपनी जन्म की तारीख या फिर किसी के नाम पर ना रखें क्योंकि इस तरह के पासवर्ड आसानी से क्रैक कर लिए जाते हैं।

सब कुछ करने के बाद आपका gmail अकाउंट क्रिएट हो जाता है। उसके बाद gmail में जाकर आप किसी को भी मेल भेज सकते हैं ;

अगर किसी से मेल पाना हो तो आप अपने द्वारा बनाए गए email address को उसे शेयर करें ध्यान रहे आपको अपना पासवर्ड शेयर नहीं करना है।

इसी के साथ ही आपको अपना date of birth भी शेयर किसी से नहीं करना है क्योंकि इन डिटेल से आपका ईमेल आईडी आसानी से हैक किया जा सकता है।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Email address kya hota hai पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Hemant kumar

मेरा नाम हेमंत कुमार है मैं एक फ्रीलांसर और ब्लॉगर हूं, मैं तकनीकी प्रेरक कहानियां और शैक्षिक लेख लिखता हूं

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button