Finance

Credit Card कैसे बनवाएं ऑनलाइन – क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका

हैलो दोस्तो, आज हम Credit Card कैसे बनवाये? इस बारे में Detail में जानेंगे. जैसा कि हम सभी जानते है, कोई भी बैंक अपने Costumers को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने से पहले उनके सामने कुछ Terms and Conditions रखता है जिसे पूरा किये बिना हम क्रेडिट कार्ड प्राप्त नही कर सकते है

क्रेडिट कार्ड बनवाना है, कैसे बनवाएं, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें, ऑनलाइन क्रेडट कार्ड एप्लीकेशन, क्रेडिट कार्ड बनवाना है, कैसे बनेगा, क्रेडिट कार्ड क्या होता है, क्रेडिट कार्ड फायदे और नुकसान, Credit Card Kaise Banaye

क्या आप एक क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, आपको एक क्रेडिट कार्ड चाहिए, तो यहाँ पर मै आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने की पूरी प्रकिर्या बताऊंगा, मै यहाँ क्रेडिट कार्ड क्या है, क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे और नुकसान है, और फिर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे, ये सब आपको बताने वाला हूँ, मेरा नाम अभिनव है, और मै इस वेबसाइट के लिए लेख लिखता हूँ, तो चलिए क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना शुरू करते है।

Credit Card कैसे बनवाएं ऑनलाइन – क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका

क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्या आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में कोई जानकारी है, अगर नहीं है, तो सबसे पहले मै आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में बताना चाहता हूँ, दोस्तों क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का बैंक कार्ड है, जिसमे आपको एक उधार लिमिट दी जाती है, और आप उस उधर लिमिट का उपयोग अपने खर्चे या शॉपिंग के लिए कर सकते हैं, इसके बाद आपको महीने के अंतिम में जितना आपने खर्च किया है, वो भुगतान करना होता है। आपने सिम खरीदते समय पोस्टपेड सिम के बारे में सूना होगा, ठीक इसी प्रकार से ये कार्ड काम करता है।

क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट दी जाती है, जैसे अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट पचास हज़ार होगी, तो फिर आप 50 हज़ार तक की शॉपिंग इस कार्ड से कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

Credit Card कैसे बनवाए, इसके क्या फायदे हैं?
Credit Card कैसे बनवाएं

क्रेडिट कार्ड के बारे में अब आपको पता चल गया होगा, लेकिन अब सवाल ये उठता है, की हम क्रेडिट कार्ड क्यों बनवाएं, या फिर इस कार्ड के क्या फायदे हैं। दोस्तों क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है, की आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कोई सामान ईएमआई पर करा सकते हैं, जैसे मान लीजिये आपको एक टीवी खरीदना है, लेकिन आपके पास उतने पैसे नहीं है, तो फिर आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से टीवी की किश्तों में भुगतान कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले लोगो को कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यही लगता है।

दुसरा फायदा ये है, की ये एक क्रेडिट कार्ड है, यानी इसमें आपको एक राशि तक कुछ भी खरीदने के लिए तुरंत पैसे नहीं देने होते, आप महीने के भीतर में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और महीने के अंत में बिल पेमेंट कर सकते हैं। लोग इस कारन से भी कार्ड लेना पसंद करते हैं।

इसका अंतिम फायदा है, की इससे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है, जैसे अगर आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है, और आप क्रेडिट कार्ड को सही से Maintain कर रहे हैं, बिल टाइम पर Pay कर रहे हैं, तो इससे बैंक की नज़र में आपकी छवि अच्छी होती है, जिससे आपको आगे लोन तक मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

क्रेडिट कार्ड के फायदे तो मैंने आपको बता दिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है, की इसका कोई नुकसान नहीं है, इसका सबसे बड़ा नुकसान है, असीमित खर्चा, यानी जब आपके पास पैसे आ जाते हैं, तो फिर आप बिना सोचे समझे भी कई चीज़ो पर पैसे खर्च कर देते हैं, जिससे बाद में अफ़सोस होता है, वैसे ये कंडीशन सभी लोगो पर लागू नहीं होती, लेकिन कुछ लोग जरूर ऐसा करते हैं। क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले ये जरूर सोच लें की यह एक प्रकार का लोन है, इसीलिए इसका इस्तेमाल काफी समझदारी से करें।

क्रेडिट कार्ड का एक दुसरा नुकसान है, ब्याज और फीस, ब्याज से मतलब कई बार जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो किश्त बनाने के लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ता है, यह सभी प्रोडक्ट पर नहीं होता, लेकिन कुछ प्रोडक्ट और कंपनी किश्त के नाम पर इंट्रेस्ट वसूल करते हैं। दोस्तों कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनी सर्विस चार्ज भी लेती है, यानी आपको उस कार्ड के साल में कुछ पैसे देने होते हैं।

इसीलिए क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले एक बार सभी दस्तवेज पढ़ लें, और अगर कहीं समस्या लगती है, तो अपने एजेंट या बैंक से सम्पर्क करें।

क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट

अब जानते हैं, की हमे एक क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट देने होंगे, दोस्तों, यह सभी बैंको का अलग अलग होता है, लेकिन फिर भी आपके पास एक पहचान पत्र या आधार कार्ड, एक बैंक अकाउंट और सैलरी स्लिप होना चाहिए, अगर आप अपना व्यवसाय करते हैं, तो फिर आपको अपने पासबुक का स्टेटमेंट भी दिखाना पड़ सकता है, जिसके बाद ही आपका क्रेडिट कार्ड बन सकता है। बाकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं, निचे मैंने कुछ बड़ी बैंक कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर दिया है, जहाँ कॉल करके आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जान सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनाने में क्या क्या लगता है?

क्रेडिट कार्ड बनाने में क्या क्या लगता है?कोई भी बैंक की क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है || online credit card apply any bank required document

  1. Aadhar card.
  2. PAN card.
  3. CIBIL score.
  4. Bank statement.
  5. Email ID.
  6. Mobile number.
  7. Complete address.
  8. State.

Credit Card कैसे बनवाएं

Credit Card Kaise Banaye, Credit Card Ke Liye , क्रेडिट कार्ड बनवाना है, कैसे बनवाएं, Online Apply Kaise Kare, Credit Card Kya Hota Hai, Credit Card Kaise Banega, Credit Card Form

मैंने यहाँ पर क्रेडिट कार्ड बनवाने के चार प्रसिद्द तरीको के बारे में बताया है, आपको जो भी आसान लगता है, आप उसका इस्तेमाल करके अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं, क्रेडिट कार्ड बनवाने का पहला तरिका है, बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना, आपका जिस भी बैंक में खाता है, आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनवाने का दुसरा तरिका है, बैंक ब्रांच में विजिट करके ऑफलाइन अप्लाई करिये, दोस्तों आप सीधे अपने बैंक में जाकर भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने का तीसरा तरीका है, बैंक के कस्टमर केयर से सम्पर्क करिये, और पता करिये, की क्या आप क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबल है या नहीं, और अंतिम तरिका है, एजेंट से सम्पर्क करिये। आईये इन चारो तरीको के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऑनलाइन Credit Card अप्लाई कैसे करें

आजकल सभी बैंक अपने वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन लेती है, आपका जिस भी बैंक में खाता है, उसके लिए आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने के बाद बैंक आपको कॉल करेगी, और कुछ जानकारी मांगेगी, इसके बाद आपका एप्लीकेशन बैंक Accept कर लेगी, फिर कुछ दिनों बाद बैंक आपको सूचित करेगी, अगर आपका क्रेडिट कार्ड नहीं बन पाया, तो फिर बैंक आपको कारण भी बताएगी। अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का यूज़ करते हैं, तो फिर आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए Online अप्लाई कर सकते हैं।

जैसे मेरा अकाउंट SBI में हैं, तो मैं गूगल पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड वेबसाइट लिखकर सर्च करूँगा, और ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करूँगा, और वहां से ऑनलाइन अप्लाई कर लूंगा। ठीक यही प्रकिर्या आपको भी फॉलो करनी है, अगर आपको यहाँ कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो निचे दिए गए बैंक कस्टमर केयर से कांटेक्ट करिये। या फिर आप कमेंट में भी सवाल पूछ सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर

अगर आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं, तो फिर आप बैंक को कॉल करके भी क्रेडिट कार्ड सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं, इसके लिए बस आपको बैंक के क्रेडिट कार्ड नंबर पर कॉल करना होगा, मैंने यहाँ पर कुछ फेमस बैंक कम्पनी का नंबर दिया है, इनमे से जो भी आपका बैंक है, आप कॉल करके कार्ड सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं, अगर यहाँ आपके बैंक का कस्टमर केयर नंबर नहीं दिया गया है, तो मुझे कमेंट में बैंक नाम लिख के भेजिए, जिसके बाद मैं आपको आपके बैंक का नंबर बता दूंगा। बाकी आप गूगल भी कर सकते हैं।

SBI Credit Card Number1860 180 1290
HDFC Credit Card61606161/6160616
ICICI Credit Card Number1860 120 7777
RBL Bank Number022 6232 7777
Axis Bank Helpline Number1-860-500-5555
Kotak Mahindra Bank1860 266 2666

एजेंट से कांटेक्ट करें

क्या आपको पता है, की आप एजेंट से भी कांटेक्ट करके बैंक क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं, अपने एरिया में बैंक क्रेडिट कार्ड बनाने वाले एजेंट से कांटेक्ट करिये, ध्यान रहे यहाँ पर फ्रॉड की भी संभावना है, इसीलिए सतर्कता बहुत जरुरी है, आप ऑनलाइन भी कुछ वेबसाइट पर जाकर अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं, और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Online क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए निचे दिए गए वेबसाइट भी उपयोगी हैं।

बैंक ब्रांच से Apply करिये

अगर आपको कहीं से भी मदद नहीं मिल रही तो फिर आप सीधे अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं, आप बैंक में डायरेक्ट जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए बात कर सकते हैं, बैंक में एक अधिकारी केवल Credit कार्ड बनाने के लिए ही होता है, आप बैंक में जाकर उस अधिकारी से कांटेक्ट कर सकते हैं, आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है, आप उस बैंक के नज़दीकी ब्रांच में जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Credit Card बनवाने में कोई समस्या नहीं आएगी, अगर कोई समस्या आती भी है, तो फिर आप मुझे कमेंट में पूछें, मैं यहां पर आपकी पूरी हेल्प करूँगा, कमेंट में समस्या बताने के साथ साथ अपने सवाल और सुझाव भी लिखिए। अगर आप अपना सवाल पब्लिक नहीं करना चाहते हैं, तो मुझे ईमेल भी कर सकते हैं, मेरा ईमेल आपको यहाँ से मिल जायेगा। इस आर्टिकल को उनलोगो के साथ शेयर भी करिये, जिन्हे क्रेडिट कार्ड बनवाना है।

क्रेडिट कार्ड बनवाना है फ्री में कैसे बनेगा ?

इसके लिए जिस बैंक में आपका खाता है, उस बैंक से कांटेक्ट करिये।

क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन फीस कितनी है।

यह बैंक की तरफ से बिलकुल फ्री है। आप अपने बैंक की वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड फ्री में अप्लाई कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर्।

यह एक सामान्य अंतर् है, डेबिट कार्ड आपके खाते से पैसे निकालने के लिए होते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड बैंक की और से जारी उधार कार्ड होता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किया जाता है?

आजकल सभी बैंक अपने वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन लेती है, आपका जिस भी बैंक में खाता है, उसके लिए आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने के बाद बैंक आपको कॉल करेगी, और कुछ जानकारी मांगेगी, इसके बाद आपका एप्लीकेशन बैंक Accept कर लेगी, फिर कुछ दिनों बाद बैंक आपको सूचित करेगी

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

भारत में बहुत सारे बैंक उपलब्ध हैं और लगभग सभी बैंक क्रेडिट कार्ड अपने कस्टमर को देते हैं कस्टमर अपनी पसंद से या फिर उन्हें जो बैंक ज्यादा पसंद है वह क्रेडिट कार्ड उस बैंक से लेते हैं क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए भारत के अधिकतर बैंकों ने ₹15000 की न्यूनतम मासिक वेतन का नियम बनाया है।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Credit Card कैसे बनवाएं ऑनलाइन पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Hemant kumar

मेरा नाम हेमंत कुमार है मैं एक फ्रीलांसर और ब्लॉगर हूं, मैं तकनीकी प्रेरक कहानियां और शैक्षिक लेख लिखता हूं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button