Airtel का मालिक कौन हैं और इसकी स्थापना कब हुई

By | जनवरी 1, 2023

शायद ही ऐसा कोई मोबाइल इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति हो जो Airtel नाम को नहीं जानता हो। लेकिन Airtel का मालिक कौन हैं और Airtel किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में शायद आपको भी जानकारी नहीं होगी।

2016 से पहले हर नया सिम कार्ड खरीदने वाला व्यक्ति Airtel को प्राथमिकता देता, लेकिन उसके बाद Jio ने Market में सस्ता इंटरनेट और Unlimited Data और Calling का प्लान देकर एयरटेल के लिए कॉम्पिटशन बड़ा दिया लेकिन फिर भी

Airtel वर्तमान में भारत की दूसरी सबसे बड़ी Telecom (दूरसंचार) सर्विस प्रोवाइड कंपनी हैं। और आज भी एयरटेल भारत में अपने फ़ास्ट नेटवर्क के कारण बहुत ही प्रचलित हैं। और कंपनी का यूजर बेस बहुत ही अच्छा हैं, लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में बेसिक जानकारी नहीं होती हैं।

इसलिए आज की पोस्ट में मैं आपके साथ Airtel Company की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने वाला हूँ, जैसे- Airtel क्या हैं, Airtel किस देश की कंपनी हैं और Airtel कंपनी का मालिक कौन हैं,

Airtel कंपनी की स्थापना कब हुई तथा एयरटेल के कितने यूजर हैं और एयरटेल कितने देशो में अपनी सर्विस देती हैं। आदि के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

Airtel क्या हैं?

Airtel एक भारतीय Multinational Telecommunications Service Provider Company हैं, जिसकी स्थापना 1995 में हुई उस वक्त कंपनी का नाम Bharti Tele-Ventures Ltd था, इसके बाद इसे बदलकर Bharti Airtel रख दिया गया।

कंपनी भारत में  2G, 3G and 4G wireless services, mobile commerce, fixed line services, high speed DSL broadband, IPTV and Digital TV आदि सर्विसस प्रोवाइड करती हैं।

इसके अलावा साउथ अफ्रीका में भी कंपनी का अच्छा नेटवर्क हैं और वहां पर भी 2G, 3G wireless services and mobile commerce की सर्विस प्रदान करती हैं।

इसके अलावा कंपनी 20 अलग-अलग देशों में अपनी सर्विस देती हैं। Airtel भारत में Jio के बाद दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी हैं जिसकी Services को भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

Airtel का मालिक कौन हैं

Airtel का मालिक कौन हैं
Airtel को किसने बनाया

Bharti Airtel के मालिक Sunil Bharti Mittal हैं, इन्होने एयरटेल की स्थापना 7 July 1995 को की थी, और शुरुआत के बाद बहुत ही जल्दी कंपनी ने अपने 20 लाख से भी ज्यादा ग्राहक बना लिए। कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 October 1957 को लुधियाना पंजाब में हुआ था। इनके पिता का नाम सत्तपाल तथा माता का नाम ललिता मित्तल हैं।

सुनील मित्तल के पिताजी राजनेता थे लेकिन इनको बिज़नेस में रूचि होने की वजह से राजनैतिक जीवन से दूर रहकर इन्होनें अपने पिताजी से 20 हजार रुपये कर्ज लेकर अपना खुद का कारोबार शुरू किया और बहुत ही कम समय में बहुत ही बड़ी सफलता अर्जित कर ली।

लेकिन एयरटेल की शुरुआत से पहले मित्तल जी ने देश तथा विदेशो में कई अलग-अलग प्रकार के व्यापर किये लेकिन उनमे इतनी सफलता नहीं मिली, लेकिन दूरसंचार के क्षेत्र में उन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छी सफलता अर्जित कर ली।

Forbes की Realtime billionaire की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार मित्तल जी की Net Worth लगभग 14 Billion अमेरिकी डॉलर हैं। जिसे हम भारतीय रुपयों में बदलें तो 11,08,73,00,00,000.00 Indian Rupee के बराबर होता हैं जिसे गिनना भी हमारे लिए मुश्किल का काम हैं।

और यह आकड़ा आये दिन ऊपर बढ़ता जा रहा हैं। और Forbes के अनुसार 31 July 2022 ये दुनिया के 132 वे सबसे आमिर आदमी हैं जिससे आप इनकी सफलता का अनुमान लगा सकते हैं।

Airtel किस देश की कंपनी हैं

Airtel एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में हैं तथा कंपनी की स्थापना सुनील भारती मित्तल जी ने की थी। लेकिन Airtel भारत के अलावा South Asia और अफ्रीका को मिलाकर 18 अलग-अलग देशों में अपनी सर्विस देती हैं।

और कंपनी का कस्टमर बेस बहुत ही मजबूत हैं, अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल के कुल 474 Million Customer हैं। मतलब 47 करोड़ 40 लाख लोग एयरटेल की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और यह आकड़ा आये दिन बढ़ता जा रहा हैं।

और कंपनी के मालिक सुनी मित्तल जी की मेहनत के चलते उन्हें 2007 में उन्हें भारत सरकार द्वारा Padma Bhushan अवॉर्ड द्वारा सम्मानित किया।

Airtel कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

जैसा की हमने आपको ऊपर बता दिया की सुनील मित्तल जी के पिताजी एक राजनेता थे लेकिन सुनील जी की रूचि व्यापर में थी और उन्होंने अपने पिताजी से 20 हजार रुपये लेकर देश तथा विदेशों में अलग-अलग तरह के व्यापर किये।

लेकिन अंत में जाकर इनको Telecommunications (दूरसंचार) के व्यापर में सफलता मिली। और बाद में इन्होनें अपने व्यापार को बहुत ही ऊंचाइयों पर पहुँचाया जिसका सबूत हम सबके सामने हैं।

Bharti Airtel की सहायक कम्पनियाँ

दोस्तों भारती एयरटेल की पैरेंट कंपनी Bharti Enterprises हैं और इसकी अन्य कुछ सहायक कम्पनियाँ भी हैं जिनका नाम निचे दिया गया हैं

  1. Airtel India.
  2. Airtel Payments Bank.
  3. Airtel digital TV.
  4. Airtel Sri Lanka.
  5. Airtel Africa.
  6. Airtel-Vodafone
  7. Robi
  8. Wynk.

तो दोस्तों अब तक आपको Airtel का मालिक कौन हैं और Airtel कहाँ की कंपनी हैं आदि के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा, चलिए अब हम एयरटेल कंपनी से जुड़े कुछ सवालों के बारे में जान लेते हैं।

FAQs

एयरटेल कंपनी की स्थापना कब हुई?

एयरटेल कंपनी की स्थापना 7 July 1995 को भारत के दिल्ली शहर में हुई थी।

एयरटेल कंपनी के मालिक कौन है?

एयरटेल कंपनी के मालिक सुनील मित्तल भारती जी हैं।

एयरटेल के कितने यूजर है?

अप्रैल 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल के लगभग 474 Million यूजर हैं। जो की 47 करोड़ 40 लाख होते हैं।

एयरटेल कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

एयरटेल कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में हैं।

एयरटेल कौन से देश की कंपनी है

एयरटेल एक भारतीय कंपनी हैं जिसकी स्थापना सुनील मित्तल भारती जी ने की थी।

Conslusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको Airtel का मालिक कौन हैंAirtel कंपनी का मालिक कौन हैं और Airtel किस देश की कंपनी हैं तथा एयरटेल कंपनी से जुड़ी समस्त जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। मुझे पता हैं आपने भी कभी ना कभी एयरटेल का इस्तेमाल जरूर किया होगा या फिर अभी भी इस्तेमाल करते होंगे।

इसलिए आपको एयरटेल के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी, यह जानकारी भले ही आप एयरटेल के यूजर नहीं हैं तो भी आपके लिए जरुरी हैं। इसलिए जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी हमारे देश की इतनी बड़ी टेलीकॉम कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *